Get Hindi and English Notes.

Recent

Monday, November 26, 2018

COMPUTER OPERATING SYSTEM - कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम |

COMPUTER OPERATING SYSTEM - कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम |   

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के फंक्शन |

operating-system-image

  • कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम 

  • नियंत्रित करता हैं की प्रोग्राम एक-दुसरे के साथ कैसे काम करते हैं और कंप्यूटर हार्डवेयर से कैसे इंटरैक्ट करते हैं |
  • यह फाइल सिस्टम बनता हैं की किस प्रकार से डाटा को स्टोरेज डिवाइस मैं स्टोर किया जाता हैं |
  • ऑपरेटिंग सिस्टम का परदर्शन बिट्स की संख्या पर निर्भर करता हैं जो उस समय मैं ट्रान्सफर की जाती हैं |
  • ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय मैं केवल 8 बिट डाटा ट्रान्सफर कर सकता हैं |

                                              ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम 

1. Window :- विंडो बहुत प्रकार की होती हैं जैसे window xp, window7, window8, window10
2. WindowVista 
3. Linux                                  
4. UNIX 
Name-of-operating-system
5. एंड्राइड
6. MAC
7. Apple
8. IOS

                                        कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के फंक्शन 

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य चार फंक्शन होते हैं |

1. ऑपरेटिंग सिस्टम एक कंप्यूटर से जुडे हुए हार्डवेयर को मैनेज और कण्ट्रोल करता हैं |
2. यह हार्डवेयर का उपयोग करने के लिए कंप्यूटर पर चलने वाले प्रोग्राम्स मैं मदद करता हैं |
3. यह हमें कंप्यूटर मैं फाइल्स और फोल्डर को मैनेज करने मैं मदद करता हैं |
4. यह एक यूजर इंटरफ़ेस प्रदान करता हैं जो हमें हार्डवेयर, ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य प्रोग्राम्स के साथ इंटरैक्ट करने मैं मदद करता हैं |   
functions-of-computer-operating-system



Share:

0 comments:

Post a Comment

Copyright © COMPUTER NOTES Distributed By ANKUSH GARG & Design by ANKUSH GARG | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com